Home / खाना / इन आसान टिप्स की मदद से करें मीठे पपीते की पहचान

इन आसान टिप्स की मदद से करें मीठे पपीते की पहचान

जब फलों की बात आती है और उसमें भी गर्मियों का मौसम हो, तो पपीता ही सबसे ज़्यादा खरीदा जाता है. चाहे कोई स्वस्थ व्यक्ति हो या फ़िर कोई बीमार व्यक्ति, हर कोई पपीता खाने को ही मांगता है, लेकिन कई बार जब हम बाजार से पपीता ख़रीद कर लाते हैं तो फल बेचने वाले के कहने पर उसी के मन का बताया हुआ पपीता ख़रीद लेते हैं.

लेकिन जब उसे घर ले आकर आते हैं. तो वह खाने में कड़वा निकल जाता है, या फ़िर मीठा नहीं होता है. ऐसा कहीं न कहीं हमें जानकारी न होने की वज़ह से होता है. तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अच्छे और मीठे पपीते की पहचान की जाए.

ऐसे करें पहचान

जब हम पपीता ख़रीदते हैं तो उस पर पीली और नारंगी रंग की धारियों को देखकर ख़रीद लेते हैं. लेक़िन वास्तव में हमें उस पपीते को कभी नही ख़रीदना चाहिए, क्योंकि वह पपीता कभी भी मीठा नहीं होता है. अगर आप पपीता ख़रीद रहे है तो उसकी खुशबू जरूर मससूस करें क्यूंकि जिस पपीते से खूशबू आती है वो पपीता अच्छा और मीठा होता है. इसलिये पपीता खरीदते समय खूशबू पर जरूर ध्यान दें.

अगर पपीता का छिलका मोटा है तो उस पपीते को भी कभी न खरीदें, चाहे वह पीला ही क्यों न हो. ऐसा पपीता भी अक़्सर मीठा नहीं होता है और अंदर से भी ख़राब होता है. पपीता ख़रीदते समय ये एक ग़लती कतई भी न करें जिसे बहुत लोग करते हैं. कई बार बहुत सारे लोग पपीते के एक हिस्से का पीलापन देख कर ही ख़रीद लेते हैं. लेक़िन हमें ये पपीता भी नही ख़रीदना चाहिए. जो पपीता देखने में पीला हो और पिलपिला न हो उसे आप ख़रीद सकते हैं, बस उस पर पीली और नारंगी धारियां ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.