Home / खाना / इन आसान तरीकों से बेसन, सूजी और मैदा में लगने वाले कीड़ों से पाया जा सकता है छुटकारा

इन आसान तरीकों से बेसन, सूजी और मैदा में लगने वाले कीड़ों से पाया जा सकता है छुटकारा

हमारे किचन में हमेशा यह शिकायत देखने को मिलती है, कि सूजी, मैदा और बेसन जैसी चीजों को ज्यादा दिन तक स्टोर करके रखने पर इसमें कीड़े लग जाते हैं. और कीड़े लगने की शिकायत हमेशा ही देखने को मितली है. तो चलिए आज हम आपको इससे छुटकारा पाने का तरीका बताते हैं.

डिब्बे में रखें

अगर आप सूजी, मैदा या फिर बेसन को लंबे समय के लिए रखना चाहते हैं तो इसको दुकान से लाए गए पैकेट से निकलकर किसी टाइट ढक्कन वाले कांच, या फिर इसी तरह के किसी डिब्बे में रख दें. और ध्यान रखें कि डिब्बे का ढक्कन टाइट हो ताकि उसके अंदर हवा ना सकें. वहीं जिस जगह पर आप इसे रखें तो ध्यान रखें कि वो जगह सुखी हो, नम ना हो.

तेजपत्ता या नीम के पत्ते का इस्तेमाल

आप जिस डिब्बे में सूजी, बेसन या फिर मैदे को रखें उसमें आप नीम के पत्ते या फिर तेजपत्ते भी रख दें. यह कीड़े के साथ साथ नमी से भी प्रोटेक्ट करेगा.

फ्रिज का करें इस्तेमाल

आप सूजी, बेसन या फिर मैदे को फ्रिज में भी रख सकते हैं. जिससे वह लंबे समय तक फ्रेश रहेगा.

भुन कर करें स्टोर

अगर आप लंबे समय तक इन चीजों को स्टोर रखना चाहते हैं. तो इन चीजों को स्टोर करने से पहले इनको कढ़ाई में हल्का से भुन लें, फिर डिब्बे में करके रख दें.

पुदीने का ईस्तेमाल

पुदीने के ईस्तेमाल से इन चीजों में कीड़े लगने से बचाए ja सकते हैं. दरसल आपको आप को बस इतना करना की सूजी और मैदे के साथ कुछ पुदीने के दे पत्ते भी डिब्बे में डाल दें. इससे पुदीना कीड़े को लगने से रोकेगा.

हम उम्मीद करते हैं कि सूजी और मैदे में कीड़े लगने से बचाने की ये टिप्स आपको पसंद आई होगी, और अब आप इन टिप्स ईस्तेमाल करके उनमें कीड़े लगने से बचा सकते हैं, और इन समस्या से हमेशा हमेश के लिए निजात पा सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.