Home / खाना / गुलाब जामुन बनाते समय इन टिप्स को कीजिए फॉलो, कभी नहीं फूटेगें गुलाब जामुन.

गुलाब जामुन बनाते समय इन टिप्स को कीजिए फॉलो, कभी नहीं फूटेगें गुलाब जामुन.

इंडियन घरों में खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का ट्रेंड अक्सर फॉलो किया जाता है. वहीं अगर खाने के बाद मीठे में गुलाब जामुन मिल जाए तो खाने में और भी चार चांद लग जाते है.

लेकिन गुलाब जामुन खाना जितना स्वादिष्ट लगता है, इसको बनाना उतना ही मुश्किल है. और एक दिक्कतें जो सभी को गुलाब जामुन बनाते समय जरूर फेस करनी पड़ती होगी, वो है गुलाब जामुन का फुट जाना. अक्सर ये देखने को मिलता है, कि किचन में लोग घंटों मेहनत करते हैं ताकि वो स्वादिष्ट गुलाब जामुन का लुत्फ उठा सकें, लेकिन इतनी मेहनत करने के बाद भी गुलाब जामुन सही बन पाता है और वो फुट जाता है. तो अगर गुलाब जामुन बनाते समय आपको भी होती ये दिक्कतें तो अब इत्मीनान हो जाइए, क्योंकि और हमारे इन टिप्स को फॉलो कीजिए और स्वादिष्ट गुलाब जामुन का लुत्फ उठाइए.

मोयन है जरूरी

सबसे पहले जब आप गुलाब जामुन के लिए आटा गुथते हैं, तो उस समय आपको मोयन ख्याल रखना है. इसके लिए आप आटे में थोड़ा सा घी या फिर मावे मिला सकते हैं. इसके बाद आटे को अच्छी तरह से गुंथे. और इस बात का भी ख्याल रखना है कि आपका आटा न ज्यादा गिला हो या फिर न ज्यादा सूखा.

क्रैक से बचें

आटा गूँथने के बाद आप जब गोले बनाए, तो गोले बनाते समय इस बात को ध्यान रखें कि आप के गोले में क्रैक ना रह जाए. अगर कहीं क्रैक हो तो उसे अच्छे से हिल करें. नहीं तो फ्राई करने के बाद चाशनी में डालने पर यह फुट जाएगा.

घी से मिलेगी क्रैक भरने में मदद

अगर गोले बनाते समय आप क्रैक से बचना चाहते हैं, तो इससे बचने के लिए घी का इस्तेमाल करें. अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगा लें उसके बाद गोले बनाए, इससे आपको क्रैक भरने में मदद मिलेगी.

चाशनी का रखें ख्याल

आप को चाशनी का भी ख्याल रखना है. और जब फ्राई गुलाब जामुन के गोले को चाशनी में डालें तो इस बात का ख्याल रखें कि चाशनी ज्यादा गर्म ना हों. वहीं चाशनी ना ज्यादा पतला और ना ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए.

फ्राई करने के समय रखें इस बात का ख्याल

गुलाब जामुन के गोलों को फ्राई करते समय में आपको टेम्प्रेचर का खास ख्याल रखना. तेल गरम होने के बाद जब आप गोले को कढ़ाई में डालें तो पहले आप आंच मीडियम रखनी है, और जब गुलाब जामुन का कलर बदलने लगे तो फिर आंच तेज कर दें और फिर अच्छे से फ्राई करें.

बताये गये इन पांच टिप्स को फॉलो कीजिए और स्वादिष्ट और बिना फूटे हुए गुलाब जामुन बनाए, और खाने के बाद गरमागरम गुलाब जामुन लुत्फ उठाइए

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.