Home / खाना / सावधान! कहीं आप संतरे की जगह बाजार से कीनू तो नहीं खरीद रहे हैं.

सावधान! कहीं आप संतरे की जगह बाजार से कीनू तो नहीं खरीद रहे हैं.

अक्सर आप बाजार से साग सब्जी और फल खरीदने जाते होंगे तो खरीदारी करते समय आप काफी सारी गलतियां करते होंगे और आपको पता भी नहीं होता होगा कि आपने क्या गलती की है. दरअसल, इन्हीं गलतियों के बारे में हम आज आपको बताने वाले हैं. आप अक्सर बाजार से संतरे तो खरीदते ही होंगे, लेकिन क्या आप सच में संतरे ही खरीदते हैं, इस सवाल का जवाब आप भी नहीं बता सकते हैं. दरअसल कीनू और संतरे दिखने में एक जैसे ही लगते हैं और यह गलती सबसे हो जाती है कि जब आप खरीदने तो संतरा जाते है लेकिन आप बाजार से कीनू लेकर चले आते है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिनको आप अपनाकर आसानी से संतरे और कीनू के बीच का फर्क समझ सकेंगे.

वैसे तो संतरा और कीनू दोनों ही सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इन दोनों के बीच का फर्क जानना बेहद जरूरी होता है. दरअसल, कीनू खास करके डार्क रंग के होते है लेकिन वही संतरे का रंग केसरिया और लाइट ऑरेंज कलर का होता है. आप रंगों का पहचान करके भी इन दोनों में फर्क समझ सकते हैं.

दूसरा सबसे बड़ा फर्क यह होता है कि संतरा अमूमन छोटे आकार के होते हैं जबकि कीनू बड़े आकार के होते हैं.

तीसरा सबसे बड़ा फर्क यह होता है कि संतरे का छिलका काफी पतला होता है और साथ ही साथ हल्का भी होता है जबकि कीनू के छिलके मोटे तथा भारी वजन के होते है.

चौथा सबसे बड़ा डिफरेंट यह है कि कीनू की सतह काफी चिकनी और फिसलन वाली होती है जबकि संतरे की ऊपरी सतह उबड़ खाबड़ होती है.

पांचवा और आखरी सबसे बड़ा फर्क यह है कि कीनू संतरे की तुलना में काफी सस्ता होता है और इसमें रस भी अधिक होता है, लेकिन कीनू स्वाद में काफी खट्टा लगता है लेकिन वही संतरा काफी महँगा होता है क्योंकि इसकी पैदावार बहुत कम होती है, और संतरे का रस काफी मीठा भी होता है.

अब आप बिल्कुल अच्छी तरह से समझ चुके होंगे कि कीनू और संतरे में क्या फर्क होता है, और हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जब भी मार्केट जाएंगे तो कीनू और संतरे में फर्क समझ पाएंगें, और अगर संतरे लेने जायेंगें तो संतरे ही लाएंगे. या फिर अगर किनू लाने जाएंगें तो किनू ही लाएंगें.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.