Home / खाना / एल्मुनियम के बर्तन में भूलकर भी नहीं पकाएं ये चीजें

एल्मुनियम के बर्तन में भूलकर भी नहीं पकाएं ये चीजें

एल्मुनियम के बर्तनों का इस्तेमाल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में होता है क्योंकि यह बहुत सस्ता होता है. एलमुनियम के सस्ते होने के वजह से बाजारों में एलमुनियम के कढ़ाई भी बिकने लगे है. एलमुनियम ने सबके किचन में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है, और अब ऐसा लगता है कि किचन में अगर अल्मुनियम के बर्तन नहीं है तो किचन अधूरा है.

आपको बता दें कि भारत से ज्यादा अमेरिका में एलमुनियम के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप एलमुनियम के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाएं. एलमुनियम इंसान के शरीर में अगर ज्यादा हो जाए तो काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है, लेकिन लोग बिना जाने समझे आजकल इसका इस्तेमाल काफी आसानी से कर रहे हैं. दरअसल एल्मुनियम के बर्तन एसिडिक फूड्स के साथ रिएक्ट करते हैं और खाने में इसके कण मिल जाते हैं और यही कारण है कि एलमुनियम की मात्रा शरीर मे बढ़ जाती है जिसके वजह से यह हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कौन-कौन सी चीजें भूलकर भी एल्मुनियम के बर्तन में नहीं पकाने चाहिए.

1. टमाटर की ग्रेवी सॉस

टमाटर की ग्रेवी और सॉस भूलकर भी एल्मुनियम के बर्तन में ना बनाएं क्योंकि टमाटर एसिडिक नेचर का होता है, अगर आप इसको एल्मुनियम के बर्तन में ज्यादा देर तक रखेंगे तो इसके स्वाद में काफी ज्यादा असर पड़ सकता है, साथ ही एसडीक होने के कारण यह एलमुनियम के साथ रिएक्टर देगा और एल्मुनियम के कण टमाटर के बीच में आ जाएंगे जो आपके शरीर में एलमुनियम की मात्रा बढ़ा देंगे, जो आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है.

2. सिरका

एक रिसर्च में पाया गया था कि सिरका एलमुनियम से बहुत ज्यादा है रिएक्ट करता है, इसलिए भूलकर भी सिरका और उससे जुड़ी डिशेज एल्मुनियम के बर्तनो में नहीं पकाना चाहिए और ना ही रखना चाहिए नहीं तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

3. सिट्रस फूड्स

अगर आप लेमन कर्ड या लेमन राइस बनाते हैं तो ध्यान रखिए कहीं गलती से भी आप एलुमिनियम के बर्तन में ना बनाएं. यह आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है. यह एसिडिक नेचर के होते हैं और यह एलुमिनियम के साथ काफी ज्यादा है रिएक्ट करते है और यह आपके शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते है. इसलिए ध्यान दें कि आप गलती से भी कभी इस तरह के सिट्रस फूड्स को एल्मुनियम के बर्तन में ना बनायें

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.