Home / खाना / दीवारों के दाग धब्बे साफ करने से लेकर इन कामों के लिए भी किया जा सकता है खीरे के इस्तेमाल

दीवारों के दाग धब्बे साफ करने से लेकर इन कामों के लिए भी किया जा सकता है खीरे के इस्तेमाल

खीरा हमारी किचन की एक जरुरी सब्जियों में से एक है, हर घर में खीरे का अलग अलग रूप में इस्तेमाल किया जाता है, कोई इसे खाने के साथ सलाद के रूप में उपयोग करता है, तो कोई इसका जूस निकालकर पीता है. लेक़िन इसके अलावा भी खीरे के बहुत सारे इसतेमाल है जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. तो चलिए आज हम आपको खीरे के बहुत सारे उपयोगों के बारे में बताते हैं.

कीटों को भगाने में सहायक

एक्सपर्ट्स के अनुसार खीरे में एक रसायन केमिकल होता है जिसमे एक विशेष प्रकार का गुण होता है. जो कीटों और कॉन्क्रोचो को भगाने में बेहद फायदेमंद होता है लेकिन जिस खीरे में ये सारे गुण होते वह देशी खीरा होता है, और उसमें बिल्कुल भी कड़वाहट नही होनी चाहिए. अगर खीरा ऐसा है, तो वह कीटों को भगाने में बहुत ही कारगर साबित होगा.

दाग-धब्बों को दूर करने में करें खीरे का इस्तेमाल

दीवारों को साफ करने के लिए

इसके अलावा आप खीरे का इस्तेमाल दीवारों की गंदगी साफ़ करने के लिए भी कर सकते हैं. वहीं पेंटिंग्स करते समय कलर को हल्का करने के लिए भी खीरे का उपयोग कर सकते हैं.

बाथरूम के शीशे को खीरे से साफ करें

पानी के गंदे दाग बाथरूम के शीशे की सारी चमक खत्म कर देते हैं. ऐसे में शीशा दिखने में बहुत गंदा लगता है और उसमें चेहरे को भी अच्‍छे से देखा पाना मुश्किल होता है. ऐसे में आपको बाजार में शीशे साफ करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, मगर खीरे की मदद से आप फ्री में ही अपने शीशे में नई जैसी चमक वापस ला सकते हैं. इसके लिए आप खीरे के एक टुकड़े को अच्छे से शीशे पर घिसें और फिर पेपर से उसे साफ कर दें.

जूतों की चमक बढ़ाने के लिए

अगर आपको मीटिंग में जाना है और आपके लेदर के पुराने जूते अपनी चमक खत्म कर चुके हैं, तो आपको बाजार के महंगे शू शाइनर का इस्तेमाल करने की जगह एक बार खीरे का इस्तेमाल करके देखना चाहिए. आपको बता दें, साइंस के मुताबिक खीरे में मौजूद अनोखे केमिकल जूतों की चमक में इजाफा करने के साथ ही लेदर पर वाटर प्रूफ कोटिंग का भी काम करता है.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.