Home / खाना / इन आसान तरीकों से आप बिना आंसू बहाए काट सकते हैं प्याज
Onion chopping and slicing tips
Onion chopping and slicing tips

इन आसान तरीकों से आप बिना आंसू बहाए काट सकते हैं प्याज

अगर आप भी उनमें से हैं जिनको प्याज काटने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आज के बाद से आपको प्याज काटने में काफी मजा आने वाला है. प्याज काटने में सबके आंखों से आंसू और पसीने छूट जाते हैं, और प्याज काटना किचन का सबसे मुश्किल काम भी माना जाता है.

काफी लोग प्याज काटने के वजह से परेशान हो जाते हैं इसलिए वह बिना प्याज के ही सब्जी बनाना शुरू कर देते हैं, जिसके वजह से उनकी सब्जी टेस्टी नहीं बन पाती है. तो चलिए आज हम आपको प्याज काटने के कुछ टिप्स बताएंगे जिनके मदद से आप आसानी से बिना आंसू बहाए प्याज काट सकते हैं.

ठंडे पानी में डालें प्याज

Deep onion in cold water
Deep onion in cold water

अगर आपको प्याज काटने में दिक्कत होती है और आंखों से आंसू निकल आते हैं तो प्याज काटने से पहले प्याज को ठंडे पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें. उसके बाद आप अपने प्याज को आसानी से काट सकते हैं और वह भी बिना आंसुओं को बहाए.

बीच से काटे प्याज

chop onion in middle
chop onion in middle

प्याज काटते समय सबसे पहले यह ध्यान जरूर रखें कि आप प्याज कैसे काट रहे हैं. प्याज काटते समय अगर आपने इसका ध्यान रखा तो आपको आंसुओ का सहारा नहीं लेना पड़ेगा. प्याज को सबसे पहले बीच से काट दें ताकि प्याज का रस आधा-आधा दोनों हिस्सों में बंट जाए. और अगर आप प्याज बीच से काटेंगे तो आपको काटने में काफी आसानी होगी.

लच्छेदार प्याज काटे

onion rings
onion rings

अगर आप पकौड़े खाने के शौकीन हैं तो आप प्याज को पानी में भिगो कर रख दें और उसके बाद प्याज को बीच से काट के प्याज को लच्छेदार हिस्सों में बांट दें और फिर आप इस प्याज से अपनी मनपसन्द पकौड़ी को तैयार करके खा सकते हैं, और इस तरह प्याज काटने से आपको आँसू भी नहीं आते हैं.

प्याज को काटने से पहले धो ले.

onion chopping
onion chopping

प्याज काटते समय प्याज को धोना ना भूलें, प्याज को जब भी आप धोते हैं तो प्याज से सल्फर इफेक्ट कम हो जाता है. सल्फर के इफेक्ट ख़त्म होने के बाद से आपको प्याज काटने में आंसू नहीं आते हैं और आप आसानी से कितने भी प्याज काट सकते हैं.

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.