Home / खबर खजाना / Kitchen Hacks: गैस बर्नर पड़ गया है काला तो इन तीन ट्रिक्स से करें साफ़
Gas burner
Gas burner

Kitchen Hacks: गैस बर्नर पड़ गया है काला तो इन तीन ट्रिक्स से करें साफ़

अक्सर ये देखा जाता है कि गैस के बर्नर की सफाई करने के लिए लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है और पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं, हालांकि इसके बावजूद भी गैस के बर्नर की सफाई सही तरीके से नहीं हो पाती है.

लेकिन अब आपको गैस के बर्नर को साफ करने के लिए ना तो ज्यादा जद्दोजहद करने या फिर पैसे खर्च करने की जरूरत है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे घर पर बहुत ही आसानी से अपने गैस के बर्नर को साफ कर सकते हैं.

दरअसल, खाना बनाना से ज्यादा जरूरी किचन की साफ-सफाई होता है लेकिन जब भी बात साफ सफाई की होती है तो हम सिर्फ दीवार और फर्श की सफाई करते हैं. लेकिन किचन की साफ सफाई में सबसे जरूरी चीजों में एक गैस के बर्नर को साफ करना भी होता है, क्योंकि अगर गैस का बर्नर अच्छी तरह से साफ ना हो तो गैस अच्छे से उससे निकल नहीं पाता है जिसके वजह से कुछ गैस जलता है और कुछ गैस पूरे घर में फैल जाता है और घर में गैस की बदबू आती रहती है और कभी-कभी आग लगने का भी डर बना रहता है. तो चलिए आज जान लेते हैं कि की किन किन तरीकों से हम गैस के बर्नर की सफाई बड़े ही आसानी से कर सकते हैं.

ईनो से साफ करें गैस का बर्नर

गैस के बर्नर की साफ सफाई में आप ईनो का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब तक आपने ईनो का इस्तेमाल गैस के बर्नर की सफाई के लिए कभी नहीं किया होगा लेकिन आज के बाद से आप ईनो की मदद से अपने गैस के बर्नर को अच्छी तरह साफ कर सकते हैं. अपने गैस के बर्नर को ईनो से साफ करने के लिए एक कटोरी में गर्म पानी लें उसमें थोड़ा सा नींबू का रस और ईनो डाल दे उसके बाद 15 मिनट तक छोड़ दें उसके बाद एक ब्रश से इस लिक्विड को लेकर गैस के बर्नर को साफ करना शुरू कर दें. कुछ देर बाद ही आपका गैस का बर्नर चमकने लगेगा.

नींबू का छिलका और नमक करेगा आपका बर्नर साफ

ईनो के जैसे नींबू का छिलका भी आपके गैस के बर्नर को चमका सकता है. अगर आपका बर्नर पीतल का है तो यह नींबू से बहुत अच्छे से साफ हो सकता है. नींबू से बर्नर साफ करने के लिए सबसे पहले एक नींबू लें उसके बाद गर्म पानी में नींबू को डाल दें और एक चम्मच नमक डालें. इस पेस्ट को एक दिन तक ढक कर रख दें उसके बाद दूसरे दिन नींबू के छिलके से उसमें बर्नर को साफ करना शुरू करें और कुछ ही देर में आपका बर्नर नए जैसे चमकने लगेगा.

Read More: Kitchen Hacks: 3 आसान टिप्स की मदद से दही को खट्टा होने से बचाएँ

सिरका से साफ होगा गैस का बर्नर

सिरका का इस्तेमाल वैसे तो बहुत सारे खाने पीने की चीजों में होता आया है, मगर सिरके को हम खाने पीने के अलावा साफ सफाई के लिए भी काम में ला सकते है. सिरका से गैस का बर्नर साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी सिरका ले और उसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें, उसके बाद उसको कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर टूथ ब्रश की मदद से गैस के बर्नर की सफाई करें मात्र 2 मिनट में आपके गैस का बर्नर चमकने लगेगा.

गैस बर्नर को साफ़ करने की ये टिप्स आपको कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं और शेयर करना न भूलें।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.