Home / खाना / घर पर आसानी से बनाएं बाजार जैसी स्वादिष्ट खस्ता कचौड़ी, बस इस तरह गूंथे आटा
make crispy khasta kachori at home
make crispy khasta kachori at home

घर पर आसानी से बनाएं बाजार जैसी स्वादिष्ट खस्ता कचौड़ी, बस इस तरह गूंथे आटा

भारत अपने त्योहारों के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं और त्योहारों के साथ-साथ अपने पकवान के लिए भी भारत जाना जाता है। त्योहारों के सीजन आते ही घरों में पकवान बनना शुरू हो जाते हैं मिठाइयों के साथ-साथ घर में नमकीन भी बनते हैं। उन सब में सबसे फेमस नमकीन खास्ता कचौड़ी होती है। खस्ता कचौड़ी वैसे तो आपको बाजार में काफी आसानी से मिल जाता है लेकिन बाजार वाली खस्ता कचौड़ी आपकी सेहत के लिए हेल्दी नहीं होती है। इसीलिए आज हम आपको घर पर ही बाजार से बढ़िया टेस्ट वाली खस्ता कचौड़ी बनाने की रेसिपी और आटा गूंथने के टिप्स बताने वाले हैं।

इंग्रीडिएंट्स

2 कप मैदा
12 चम्मच तेल (मोयन के लिए)
1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
पानी

कचौड़ी बनाने का तरीका

आज हम आपको मैदे की खस्ता कचौड़ी बनाने का तरीका बताएंगे क्योंकि मैदे का खस्ता कचौड़ी काफी दिनों तक आप स्टोर कर के रख सकते है और वो जल्दी खराब नही होती है, वहीं आटे की कचौड़ी मुलायम हो जाती है और जल्दी खाकर खत्म कर देनी चाहिए।

सबसे पहले आपको एक बड़े बर्तन में मैदा निकाल लेना है। उसके बाद मैदा में तेल डाल के मैदे को सान लें। जितने अच्छे से आप मैदा को सानेगें आपकी खस्ता कचौड़ी उतना ही क्रिस्पी होगी। उसके बाद उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें अब इसमें आप जरूरत के हिसाब से पानी मिला दें और इसको गूथ ले। ध्यान रहे कचौड़ी का आटा सख्त गूंथा जाता है और मोयन की मात्रा सही होनी चाहिए।

Tip: इसके लिए आप जब तेल आटे(मैदा) में डालें तो अच्छे से मिला लें, और उसे मुट्ठी में बंद करके देखें अगर आटा(मैदा) लड्डू की तरह शेप ले तो समझ लीजिये मोयन ठीक है अगर नहीं तो थोड़ा तेल और डाल लें और फिर थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर सख्त आटा ही गूथें।

फिर गुथे हुए मैदे की लोई बना लें। इसके बाद आप इसे 10 से 20 मिनट के लिए ढककर रख दें, ध्यान रखे हल्के भीगे कपड़े के साथ कभी की इसको न ढके किसी बरतन से ढक दें। उसके बाद आप इसके अंदर मसाला भर दें। मसाला आप अपने हिसाब से तैयार करके भर सकती हैं। अब आपके द्वारा बनाये गए लोई में अपने मसाले को भर कर इसे अच्छे से फोल्ड कर दे।

Tip: फोल्ड करते समय ध्यान रखें ये आटा कहीं से खुला न रह जाए वरना आपकी खस्ता कचौड़ी फट सकती है।

उसके बाद आपको एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करना है, जब तेल खोलने लगे तो खस्ता को उसमें डालें और डीप फ्राई करें, और अच्छी तरह से खस्ता को छान कर निकाल लें। जब आपका खस्ता अच्छी तरह से छन जाए तो ठंडा होने दें फिर इसे एक एयरटाइट डब्बे में रख दें। आपकी खस्ता कचौड़ी बनकर तैयार है और ये आपको बाजार से भी अधिक स्वादिष्ट लगने वाली है।

Read More: खाने में मिर्च और नमक ज़्यादा हो गया, तो इन टिप्‍स से बदलें उसका स्वाद

Tip: ध्यान रहे जब खस्ता को फ्राई करने के लिए डालें तो आंच तेज रखें और फिर धीमें कर दें, आपको कचौड़ी धीमी गैस पर ही गोल्डन ब्राउन होने तक पकानी है।

इन टिप्स को फॉलो करके आप घर पर भी एक दम बाजार जैसी क्रिस्पी कचौड़ी बना सकती हैं। अगर आपको रेसिपी अच्छी लगी तो शेयर ज़रूर करें।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.