Home / रेसेपी / मानसून में खाने का स्वाद बढ़ा देगी ये 3 तरह की हरी मिर्च की चटपटी चटनी
3 types of hari mirch chutney recipe
3 types of hari mirch chutney recipe

मानसून में खाने का स्वाद बढ़ा देगी ये 3 तरह की हरी मिर्च की चटपटी चटनी

भारतीय खाने में तड़का और तीखा दोनों ही बहुत एहम होता है। जहाँ तक सवाल तीखे का है तो इसमें लाल मिर्च और काली मिर्च के अलावा हरी मिर्च का अपना ही एक अलग स्वाद है। अक्सर हम खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करते है, सब्ज़ी में इसका तीखा फ्लेवर स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है।

मानसून में तो मोटी हरी मिर्च भी आती है जिसमे मसाल भरकर बेसन के घोल में लपेटकर तेल में तला जाता है, इसके अलावा पराठों, कचोरी में स्टफ़िंग के साथ भर कर भी हरी मिर्च को खाया जाता है। खैर ये तो हैं हरी मिर्च खाने के कई तरीके पर आज हम हरी मिर्च के ऎसे स्वाद की बात कर रहे हैं जो खाने में सबको पसंद आता है और वो है तीखी और चटपटी चटनी का। जहां तक चटनी खाने की बात है तो लोग चटनी खाने के काफी दीवाने और शौकीन होते हैं। अगर आप उनमें से हैं जिन्हें स्पाइसी खाने में मजा आता है तो हरी मिर्च का यह जायका आपको बेहद पसंद आने वाला है। आज हम आपको तीन ऐसे बेहतरीन चटनीयों के बारे में बताने वाले हैं जो आप हरी मिर्च की मदद से काफी आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको तीन तरह की हरी मिर्च की चटनी की रेसिपी बनाना बताते हैं।

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी-

बारिश के मौसम में लहसुन और हरी मिर्च की चटनी खाने के साथ बहुत अच्छा टेस्ट देती है, इसे बनाने की रेसिपी जान लीजिये।

इंग्रेडिएंट्स –

2 चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच जीरा
10-12 लहसुन की कलियां
12-15 हरी मिर्च
3-4 छोटे इमली के पीस
2 चम्मच धनिया पत्ते
नमक स्वादानुसार

बनाने का तरीका-
एक पैन में तेल डालेंगे। तेल थोड़ा गर्म होने पर इसमें जीरा डालेंगे और लहसुन दाल कर हल्का सा भूनेंगे। फिर इसमें हरी मिर्च भी डाल देंगे और कुछ देर भूनेंगे। जब ये भुन जाये तब इसमें इमली भी डाल देंगे। गैस बंद कर देंगे और मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख देंगे। अब इसमें धनिये के पत्ते और नमक डालकर पीस लेंगे अगर मिक्सचर गाढ़ा लगे तो हल्का सा पानी भी मिला सकते है। बस आपकी चटपटी हरी मिर्च और लहसुन की चटनी बनकर तैयार है, खाने के साथ इसे सर्वे करें।

साउथ इंडियन तरीके से बनी हरी मिर्च की चटनी –

साउथ इंडियन कुकिंग की तरह इसमें राई, करी पत्ता और चना दाल का इस्तेमाल किया है जिससे इसका टेस्ट और भी ज़्यादा स्वदिष्ट हो जाता है, चलिए इसे बनाने की रेसिपी जानें।

इंग्रेडिएंट्स –

2 बड़े चम्मच तेल
12-15 हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच राई
1/4 छोटा चम्मच हींग
1 छोटा अदरक का टुकड़ा
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1 बड़ा चम्मच चना दाल
1 छोटा चम्मच गुड़
4-6 करी पत्ते
1 छोटा चम्मच इमली का पेस्ट
थोड़ा सा हरा धनिया
नमक स्वादानुसार

चटनी बनाने का तरीका-

साउथ इंडियन स्टाइल चटनी का स्वाद पाने के लिए सबसे पहले तड़का लगाएं। इसके लिए एक पैन में तेल गर्म करें फिर उसमे राइ डालें, फिर करि पत्ता, हींग, अदरक इन्हे कुछ सेकंड पकाएं फिर चना दाल और मिर्च डालकर थोड़ा और भूने। गैस बंद कर के ठंडा होने दें। नमक, इमली के पेस्ट, धनिया, गुड़, नींबू और पानी के साथ पीस लें। अब आप की चटनी तैयार है जो आपको साउथ इंडियन फ्लेवर की स्वाद देगी।

Read More: लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स

धनिया मिर्च की मदद से बनी दमदार चटनी –

इंग्रेडिएंट्स –

3/4 कप हरा धनिया
3 -5 हरी मिर्च
1 चम्मच नींबू का रस
1 छोटा टुकड़ा अदरक
1/4 छोटा चम्मच रोस्टेड जीरा
1/4 छोटा चम्मच चाट मसाला
नमक स्वादानुसार

धनिया मिर्च की चटनी बनाने का तरीका –

अगर आप इंस्टेंट चटनी खाना चाहते हैं तो आपको धनिया और मिर्च की चटनी काफी पसंद आने वाली है क्योंकि सबसे इंस्टेंट चटनी यही चटनी है। धनिया और हरी मिर्च की चटनी बनाने के लिए आप हरी मिर्च में एक चम्मच नींबू का रस मिला दें, स्वादानुसार नमक और उसके बाद अदरक के पीस करके डाल दें। इसके बाद इन सबको एक साथ मिलाकर पीस लें। आप की चटनी तैयार हो चुकी है।

इस मानसून ये तीन तरह की चटनी बनाकर खाएं आपको ये ज़रूर पसंद आएंगी। आपको ये लेख अच्छा लगा तो शेयर ज़रूर करें।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.