Home / खाना / लोहे के बर्तन में खाना बनाने से पहले शेफ संजीव कपूर की बताई ये टिप्स याद रखें
cooking tips while using iron utensils
cooking tips while using iron utensils

लोहे के बर्तन में खाना बनाने से पहले शेफ संजीव कपूर की बताई ये टिप्स याद रखें

खाना बनाने के लिए अक्सर हम अपने किचन में विभिन्न तरह के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन लोहे और मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और यह काफी हेल्दी भी होता है और तो और यह आपको रोगों से भी दूर रखता है. मिट्टी के बर्तनों के बाद लोहे के बर्तन को सबसे अच्छा खाना पकाने के लिए माना जाता है, लेकिन लोहे के बर्तन में खाना पकाना आपके सेहत के लिए जितना अच्छा हो सकता है उतना ही बुरा भी. अगर आप भी लोहे के बर्तन में खाना पकाते हैं तो आपके लिए भी यह बातें जानना आवश्यक है।

मशहूर शेफ संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर लोहे के बर्तन में खाना पकाने के लिए कुछ नियमों का उल्लेख किया है-

लोहे के बर्तन में बनाई सब्ज़ी में नींबू या खटाई डालने से बचें

शेफ संजीव कपूर बताते हैं कि, लोहे के बर्तन में अगर आप कोई सब्जी बना रहे हैं तो इसमें कभी भी खटाई और नींबू मत डालिए क्योंकि खट्टी चीज़ आयरन के साथ रिएक्ट करेगी और एसिडिक हो जाएगी इससे लोहे की कढ़ाई से मेटालिक टेस्ट आपके सब्जी में आने लगता है।

लोहे की कढ़ाई में खाना देर तक ना छोड़े

संजीव कपूर बताते हैं अगर आप लोहे के बर्तन में खाना बना रहे हैं तो इसका ध्यान रखिए कि अपने भोजन को पकाने के तुरंत बाद उस लोहे के बर्तन से किसी और बर्तन में रख लीजिए वरना आपका खाना काला पड़ जाएगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

लोहे के बर्तन में ना बनाये ये खाना

लोहे के बर्तन में आपको स्ट्रीक और एसिडिक फूड्स जैसे खटाई और नींबू का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए इसके साथ दूध का डेरी प्रोडक्ट से भरा खाना भी लोहे के बर्तन में कभी गर्म नहीं करना चाहिए। मछली को तो कभी भी किसी भी हालत में लोहे के बर्तन में नहीं बनाएं वरना आपके लिए यह बहुत हानिकारक हो सकता है और सबसे ज्यादा जरूरी कोई भी मीठा खाना कभी किसी लोहे के बर्तन में गलती से भी ना बनाएं।

इन सब चीजों को लोहे के बर्तनों में बनाने से बचना चाहिए।

लोहे के तवे का कर रही है इस्तेमाल तो याद रखें ये बातें

यदि आप लोहे के तवे का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए कर रही है तो याद से उसे पहले सीजन कर ले। बिना सीजन करें तवा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे खाना तब पर चिपक जाता है और टेस्ट भी सही नहीं आता। चीला या डोसा अक्सर हम तवे पर बनाते है अगर आप चाहती है वो चिपके नहीं तो पहले आप उस पर थोड़ा तेल दाल कर उसे चिकना कर ले। लोहे के बर्तन को सीजन करने का तरीका भी संजीव कपूर ने अपने वीडियो में बताया है।

जब भी आप लोहे का तवा इस्तेमाल करें तो आधे कटे प्याज को तेल में डूबोकर अच्छे से तवे पर घुमाएं ताकि तेल पुरे तवे पर लग जाए। आप प्याज की जगह मलमल का कपडा भी इस्तेमाल कर सकती है उसे भी रुई में डुबोकर तेल अच्छे से तवे पर लगा लें। अब तवे को गर्म करें जब तक उसमे से धुआँ ना आने लगे। इस तरह आपका तवा सीजन हो जाएगा और खाना उससे नहीं चिपकेगा।

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो शेयर करना ना भूलें और ऐसी ही कुकिंग टिप्स और अन्य रेसिपीज के बारे में जानने के लिए मसाला अम्मा के साथ जुड़े रहे।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.