Home / रेसेपी / अगर दूध फट जाए तो बनाएं ये तीन तरह की बेहतरीन मिठाइयां
dessert recipes with spoiled milk
dessert recipes with spoiled milk

अगर दूध फट जाए तो बनाएं ये तीन तरह की बेहतरीन मिठाइयां

अगर आपका भी दूध अक्सर फट जाता है और आप पनीर बनाते बनाते थक गए हैं तो चिंता मत कीजिए हम आपके लिए फटे दूध से तीन तरह के मिठाइयों की रेसिपी लेकर आये हैं. अक्सर गर्मियों के दिनों में दूध फट जाती है जिसके वजह से लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं एक तो बाजार से नया दूध लाने का झंझट और ऊपर से पनीर खा खा के पक जाने का झंझट और तो ओर आप इस फटे दूध को फेक भी नही सकते है, लेकिन आपको इस फटे हुए दूध के उपयोग के बारे में नही पता होता है. लेकिन आज हम आपको इस फटे दूध से मिठाइयां बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं

फटे दूध से बनाए स्टीम बर्फी

इंग्रीडिएंट्स

3/4 कप पनीर – फटे दूध से बना
3/4 कप गाढ़ा दही (hung curd)
3/4 कप कंडेंस मिल्क (condensed milk)
2 चम्मच दूध
4 चम्मच काजू पाउडर
4-5 धागे केसर
1/4 छोटा चम्मच वनीला एसेंस (vanilla essence)

बनाने का तरीका

अगर आपका दूध फट गया है और आपको झटपट से कोई मिठाई बनानी है तो आप घर पर ही बड़ी आसानी से इस फटे हुए दूध से तुरंत स्टीम बर्फी बना सकते हैं.
सबसे पहले इस फटे हुए दूध का पनीर बनाइए उसके बाद इसमें हंग कर्ड और काजू पाउडर गुनगुने दूध में थोड़ा सा केसर के साथ मिला दीजिए और इन सब को अच्छे से ग्राइंड कर लीजिए. उसके बाद इसको अच्छे से मिक्स कर लें और उसके बाद इसको 15 से 20 मिनट स्टीम करें. इसके बाद इसको बाहर निकाले और 2 से 3 घंटे फ्रिज में रखें और अपने मनचाहे आकार में इसको काट कर इस बर्फी का मजा ले.

रसमलाई

अगर आप भी है रसमलाई के शौकीन तो फटा दूध आपके बहुत ज्यादा काम आने वाला

इंग्रीडिएंट्स

1 लीटर फटा दूध
1 चम्मच कॉर्न फ्लॉर
1 कप चीनी
4 कप पानी

अगर आपका दूध फट गया है तो उस फटे हुए दूध से रसमलाई घर पर ही काफी आसानी से बनाइए रसमलाई। सबसे पहले फटे दूध को छान कर छेना निकल लें और ठीक से धो ले, कुछ देर तक इसको छलनी में ही रहने देने के बाद इसमें कॉर्नफ्लॉर डालकर 10 मिनट तक मिक्स करें। एक कप चीनी को 4 कप पानी के साथ उबाल लें। इसके बाद इसको चीनी के घोल में डालकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसको अच्छी तरह से पकाएं जिसके बाद आपकी रसमलाई के साइज डबल हो जाएंगे। अब रसमलाई को चासनी से निकालकर फ्रेश पानी में डालें और अगर वह डूबे लगे तो आपकी रसमलाई तैयार है ।

रसमलाई के रस के लिए

1/2 लीटर दूध
5-6 छोटी इलाइची
1-2 धागे केसर
3-4 चम्मच चीनी
पिस्ता (chopped)

रसमलाई का रस बनाने का तरीका

आधे लीटर दूध में से २ चम्मच दूध अलग कर लें हुए उसमे 1-2 धागे केसर के मिला दें, बाकी दूध को गरम करने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने पर इसमें चीनी और केसर वाला दूध मिला दें और चलते हुए 20-25 मिनट तक पकाएं, जब दूध रबड़ी जैसा हो जाए तब इसमें इलाइची के दाने कूट कर डालें और पिस्ता डाल दें। अब जो रसमलाई बनाई थी उसे चासनी से निकल कर रबड़ी वाले दूध में दाल दें। 5-6 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने दें और सर्वे करें और रसमलाई का आनंद लें।

Read More: कुछ कुरकुरा खाने का हो मन तो झटपट करें तैयार मसालेदार, रोस्टेड नमकीन मखाना

कलाकंद

फटे हुए दूध से बनाईये कलाकंद जैसी बेहतरीन मिठाइयां

इंग्रीडिएंट्स

3 कप छेना (फटा हुआ दूध)
2 कप ताज़ा दूध
4-5 चम्मच चीनी
2 चम्मच मक्खन या देसी घी
2-3 छोटे चम्मच इलाइची पाउडर
1/2 कप रोस्टेड काजू, बादाम, किशमिश

कलाकंद बनाने का तरीका-

कलाकंद बनाने से पहले फटे हुए दूध को गर्म करके उसमें से छेना निकाल ले और जो एक्स्ट्रा पानी है उसको हटा दें। अब एक अन्य पैन ले और इसमें दूध डालकर छेना मिला दें और लगातार इसको चलाते रहें, जब यह थोड़ा सा गाढ़ा दिखने लगे तो इसमें इलायची पाउडर और चीनी डालें उसके बाद इसको अच्छे से चलाते रहें जब यह अच्छे से गाढ़ा हो जाए तब इसे किसी ग्रीस किये हुए प्लेट या बर्तन में डाल कर रख दें। इसे गार्निश करने के लिए इसमें आप अपने हिसाब से काजू, किशमिस और बदाम आदि मिलाएं और इसे कुछ घंटों के लिए सेट होने के लिए रख दें जिसके बाद से यह बेहतरीन कलाकंद मिठाई तैयार हो जाएगी।

Recommended Video: 

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.