Home / रेसेपी / कुछ कुरकुरा खाने का हो मन तो झटपट करें तैयार मसालेदार, रोस्टेड नमकीन मखाना
roasted-makhana-recipe
roasted-makhana-recipe

कुछ कुरकुरा खाने का हो मन तो झटपट करें तैयार मसालेदार, रोस्टेड नमकीन मखाना

स्नैक मसालेदार और कुरकुरा हो तभी खाने में असल स्वाद आता है। ये दोनों ही कॉम्बिनेशन मखाने से बेहतर किसी और में मिल ही नहीं सकता। आप मखाने को स्पाइसी बनाकर उसे अपने हिसाब से रोस्ट कर सकते हैं।

आपने मखाने तो खाए ही होंगे। मखाने की कई तरह की चीजें भी बनकर खायी होंगी। लेकिन क्या अपने मखाने को एक अलग अंदाज में खाया है? अगर नहीं तो, ये लेख आज आपके काफी काम आने वाला है। आप मखाने को रोस्ट करके उसे मसालेदार बना सकती हैं। जो खाने में तो टेस्टी लगता ही है साथ में फायदेमंद भी होता है। मखाने में कैलोरी काफी कम होती है। आप दोपहर या शाम में छोटे से ब्रेक के लिए मखाने से बना स्नैक खाएंगे तो आप छोटी मोटी भूख से छुटकारा पा सकते हैं। रोस्ट किये हुए मखाने की रेसिपी बनाने में काफी आसान है। आप सिर्फ 10 से 15 मिनट में इसे तैयार कर सकती हैं। साथ ही अपनी पसंद के अनुसार सीजनिंग भी कर सकती हैं। अगर आप पहली बार इसे ट्राई करना चाहती इसे काफी सरल तरीके से आजमाएं। आपको इसके लिए क्या करना है आइये जानते हैं।

कैसे बनेगा चटपटा मखाना- आप इससे एक काफी टेस्टी स्नैक बना सकती हैं। किसी किसी को मखाना बिलकुल भी पसंद नहीं होता, लेकिन ये स्नैक खाने के बाद वो भी मखाने का दिवाना हो जाएगा। इसे कैसे बनाना है चलिए जानते हैं।

सामाग्री

  • 200 ग्राम मखाना
  • चौथाई चम्मच वाइट पेपर पाउडर
  • नमक स्वाद अनुसार
  • आधा चम्मच जीरे का पाउडर
  • आधा कप ड्राई फ्रूट्स
  • दो बड़े चम्मच घी
  • 1 चाय का चम्मच चाट मसाला पाउडर

 

क्या है विधि-

  1. मुंह में पानी लाने वाले इस नमकीन को बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट को काटें और एक कटोरे में अलग रख दें। फिर एक कढ़ाई को हल्की आंच पर रखें और घी डालें।
  2. जब घी गरम हो जाए तो इसमें मखाना डालें और उनको हल्का ब्राउन और करारा होने तक भूनें। फिर इनको एक अलग बड़े कटोरे में निकाल दें।
  3. इस कढ़ाई में कटी हुई ड्राई फ्रूट्स को डालें और तब तक फ्राई करें जब तक कि वह सुनहरे रंग की न हो जाएं। फिर उसको भी उसी बड़े कटोरे में निकाल कर मखाना और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ मिलायें।
  4. बाद में उसमें जीरे का पाउडर, वाइट पेपर पाउडर, चाट मसाला और नमक मिलाएं। अच्छी तरह से इनको मिक्स करें और गरमागरम सर्व करें।
  5. आप चाहें तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में बाद के इस्तेमाल के लिए स्टोर भी कर सकती हैं।

 

ये थी मखाने से बनी चटपटी स्नैक की रेसिपी। जिसे आप झटपट मिनटों में ही तैयर कर सकती हैं। इसकी सबसे अच्छी खासियत यही है कि आप इसे लंबे समय तक स्टोर भी कर सकती हैं। ये स्नैक बच्चे, बूढ़े सभी को काफी पसंद आएगा। साथ ही बाहर का खाने से भी आपको छुटकारा मिलेगा। तो फिर अब आपको इन्तजार किस बात का। आज ही मखाने की ये चटपटी रेसिपी को ट्राई करें और अपने दोस्तों से भी साझा करें।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.