Home / दिलचस्प / कानपुर के किसान स्ट्रॉबेरी लगा कर रहे है लाखो की कमाई, दूसरे भी हो रहे है प्रेरित

कानपुर के किसान स्ट्रॉबेरी लगा कर रहे है लाखो की कमाई, दूसरे भी हो रहे है प्रेरित

आज के समय में जब बहुत से लोग खेती छोड़ सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के तरफ जा रहे तब कुछ ऐसे भी लोग है जो अपने नए नए प्रयोग कर खेती कर लाखो कमा रहे है। आज हम बात कर रहे है रमन शुक्ला के बारे में।

रमन शुक्ला कानपुर के महाराजपुर के दौलतपुर के रहने वाले है। कई सालो से वो परंपरागत तरीके से खेती करते रहे है लेकिन कम मुनाफा और ज्यादा नुकसान होने के वजह से वो किसानी छोड़ने का मन बना लिए थे। लेकिन आज व्व दूसरे किसानों के लिए मिसाल बने हुए है, उन्हें प्रोत्साहित कर रहे है।

वो बताते है के कुछ साल पहले उनके एक रिस्तेदार ने स्ट्रॉबेरी की खेती करने का सुझाव दिया। तब उन्होंने कैलिफोर्निया से कैमारोज़ा प्रजाति के 10000 रुपये में 1000 हज़ार पौधे मंगवाए और उन्हें अपने 2 बिश्वा जमीन पे लगाया। इस खेती ने उन्होंने परंपरागत केमिकल खादों के बजाय कम्पोस्ट और आर्गेनिक खादों को चुना। इससे इनका लागत भी कम हुआ और फसल भी अच्छा ऊगा।

Raman shukla strawberry farming

तीन महीने के कड़ी मेहनत के बाद उन्हें पहली बार 30000 का मुनाफा हुआ। और फिर मुनाफे का घड़ी चल पड़ा। स्ट्रॉबेरी के एक पौधे से आप 6-8 बार फसल निकाल सकते है बस पौधे का अच्छा ध्यान और देखभाल करना होता है। इस प्रजाति के पौधे 2 साल तक रहते है और गर्मियों में अच्छा फसल देते है।

रमन शुक्ला अब बहुत से किसानों के प्रेरणा बन चुके है और उनसे प्रेरित हो कर अब और भी किसान स्ट्रॉबेरी की खेती के तरफ बढ़ रहे है। आस पास के किसानों का कहना है के उन्हें ये देख कर प्रेरणा मिला है और उनका मनोबल बड़ा है।

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.