Home / खाना / बचे हुए खाने को फेंकने के बजाये बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपी
leftover food recipes
leftover food recipes

बचे हुए खाने को फेंकने के बजाये बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपी

यदि आप कल के खाने से बची हुई सब्ज़ी को फेंकने की योजना बना रहे हैं, तो रुकिए! अब आप बहुत समय और प्रयास के बिना भी बचे हुए भोजन के साथ रोमांचक और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं।

 

बचे हुए खाने से बन सकते है स्वादिष्ट व्यंजन :

कई बार ऐसा होता हैं कि हम भोजन को अधिक मात्रा में बना लेते  हैं, बिना यह महसूस किए कि यह बेकार भी हो सकता है। इसलिए, भोजन की बर्बादी से बचने के लिए, हमने पांच व्यंजनों की एक सूची बनाई है, जिन्हें बचे हुए खाने का उपयोग करके आसानी से तैयार किया जा सकता है। यह न केवल आपके प्रयास को बचाएगा, बल्कि आपका समय भी बर्बाद नहीं होने देगा। ऐसा नहीं है कि आप बचे हुए खाने से केवल एक ही तरह का व्यंजन तैयार कर सकते है , आप इससे तरह तरह के व्यंजन बना सकते हैं ।  नाश्ते को तैयार करने के लिए इडली, चपातियां, ब्रेड आदि का उपयोग किया जा सकता है, वह भी कम योजना और प्रयास के साथ। उनके बारे में अधिक जानने के लिए हमने आपके लिए पूरी लिस्ट तैयार की है । चलिए जानते हैं –

मसाला इडली :

कल रात के खाने से बची हुए इडली, इन्हे मसालेदार व्यंजन में बदलने के लिए हो जाए तैयार ।

आपको बस इतना करना है कि , इडली को चार हिस्सों में काट लें, और अब एक पैन में मसालों को अच्छे से भून लें और उसमे कटी हुई इडली डाल दें।  यह आसानी से बनने वाला स्नैक कम ब्रेकफास्ट है जिसमे मिर्च, प्याज और टमाटर भी साथ में डाला जाता है। इस डिश को एक बार खाने के बाद आपका इसे बार बार खाने का जी करेगा। अब आपकी मसालेदार इडली बन कर तैयार है।

 

स्टफ्ड ग्रिल्ड सैंडविच :

बची हुई सब्जी से बनी यह डिश, आपके समय और प्रयास को बचा सकती है। आप हमेशा सैंडविच बनाने में बची हुई सब्ज़ी का उपयोग कर सकते हैं।आपको बस इतना करना है कि दो ब्रेड स्लाइस के अंदर सब्ज़ी को भरकर कुछ मक्खन के साथ ग्रिल करना है। आप इस के लिए आलू गोभी की सब्जी, राजमा और आलू की सब्जी का उपयोग कर सकते हैं। इन स्टफ्ड ग्रिल्ड सैंडविच को केचप या शेज़वान सॉस के साथ पेयर कर के आप इनका स्वाद और भी बढ़ा सकते हैं। यह बनाने में बहुत ही आसान है।

 

चपाती पोहा :

बची हुई चपाती से बनता पोहा, मजेदार ! आपको बस इतना करना है कि पोहे की जगह बची हुई चपाती का इस्तेमाल करना है। बाकी प्रक्रिया वही समान रहेंगे जो आप पोहा बनाने के लिए इस्तेमाल करते है। आप वही सारे मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हे आप पोहा बनाने में करते है। एक बात का ध्यान रखे कि चपाती नरम होनी चाहिए, तो आप चपाती को पहले गरम कर लें। अब आप अपना चपाती पोहा अच्छे से बना सकते है।

 

फ्राइड राइस :

बचे हुए चावल को बिना किसी परेशानी के आसानी से फ्राइड राइस में बदला जा सकता है।

आपको बस इतना करना है कि इसे अपनी पसंद की सब्जियों के साथ पैन में फ्राई कर लें।  इसे और अधिक शानदार बनाने के लिए आप मसालों का प्रयोग कर सकते हैं। आप इसके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए इसमें उबले हुए अंडे  भी मिला सकते हैं। फ्राइड राइस जिसमें आपकी पसंद की सब्जियां , मसाले जो स्वाद का तड़का लगाते है और अंडे जो इसको और भी पोष्टिक बनाते हैं, एक शानदार डिश बनाने का अच्छा तरीका है।

 

ब्रेड उपमा :

वैसे तो उपमा सूजी के साथ बनाया जाता है, लेकिन इसे ब्रेड का उपयोग करके भी बनाया जा सकता है। यह सच में अद्भुत है और आपके बच्चे के टिफिन के लिए एकदम सही है, ब्रेड उपमा चटपटी ब्रेड खाने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है! हालाँकि यह बचे हुए ब्रेड का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है।

Read More: घर पर बनाएं बाज़ार की फ्रूटी जैसी मैंगो ड्रिंक, जानिए रेसिपी और टिप्स

आपको बस इतना करना है सूजी की जगह आपको ब्रेड का इस्तेमाल करना है । आप इसमें प्याज, टमाटर और अपनी पसंद की सब्जियां और मसाले डाल कर इसे चटपटा बना सकते हैं।

 

इन सभी रेसिपी से आप अपने घर का बचा हुआ खाना बर्बाद होने से बचा सकते है और इन सभी बेहतरीन व्यंजनों का मजा उठा सकते हैं।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.