Home / खाना / सब्ज़ी की महक और सादे खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले 5 जरूरी मसाले
essential spices
essential spices

सब्ज़ी की महक और सादे खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले 5 जरूरी मसाले

भारतीय भोजन को पकने में कई लोगों ने कहा है कि मसालों का व्यंजनों में बहुत महत्वपूर्ण उपयोग होता है फिर चाहे वे मिश्रित मसाले हों या फिर पीसे हुए मसाले। भारतीय मसाले भोजन में स्वाद बढ़ाते हैं। शायद तभी भारत को मसालों का देश कहा जाता है। अब बात करते है ऐसे मसालों की जिनका सबसे अधिक  उपयोग किया जाता है। :

बड़ी व छोटी इलायची

इलायची का प्रयोग दो रूप से भारतीय भोजन को पकने में लिया जाता है –एक है हरी इलायची और दूसरी काली इलायची । हरी इलायची या उपयोग सबसे अधिक किया जाता है , जो स्वाद से लेकर ठंडी लस्सी तक , और भारतीय मिठाइयो में भी सबसे अधिक उपयोग में लाई जाती है। इसका फ्लेवर हल्का और मीठा सा होता है । हरी इलायची को मसला बनाते समय पूरी तरह से ब्लेंड किया जाता है जैसे गरम मसाला , हालांकि जब आप मिठाइयों में इसका उपयोग करते हैं तो आप इसे खोल कर अंदर वाले सुगंधित  बीजों का इस्तमाल करते हैं ।

दूसरी ओर , काली इलायची जो बहुत शक्तिशाली और स्मोकी होती है , इसे बहुत सावधानी से उपयोग करना चाहिए । आमतौर पर केवल बीज का उपयोग किया जाता है , और यदि पूरी इलायची का उपयोग करते है , तो अक्सर खाना परोसने से पहले ही उसे निकाल दिया जाता है , क्योंकि वह चबाने में काफी तीखी होती है ।

लौंग

लौंग भारतीय खाना में एक आम मसाला है , जिसका अधिक उपयोग किया जाता है । लौंग मजबूत , और औषधीय फ्लेवर का होता है । लौंग एक तरह से फूल के रूप का होता है , और उसके सूखने या खाने में प्रयोग करने से पहले , उसका तेल निचोड़ लिया जाता है । लौंग को पूरा या फिर मसाले के मिश्रण के रूप में इस्तमाल किया जा सकता  है ।

जीरा

जीरे की पहचान विशिष्ट भूरे रंग के बीज और इसकी तीव्र सुगंध द्वारा की जाती है । यह कभी कभी सौंफ , अजवायन , और अनीस के बीज जैसा लगता है , लेकिन आप इसका रंग (भूरा) और स्वाद (तीव्र) देखकर अंतर बता सकते हैं।सबसे तीव्र स्वाद के लिए जीरे का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है । जीरे को असल में सुखा भुना जाता है, और यह स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है जिस वजह से खाने में इस्तमाल करते समय इसकी मात्रा का ध्यान रखना पड़ता है। जीरे को आप तब तक भूने जब तक उसका रंग बिल्कुल काला और आपको उसकी सुगंध आने लगे, फिर इसे मिक्सी में ब्लेंड करने से पहले ठंडा कर ले । आप चाहे तो जीरे को बिना पीसे भी इस्तमाल में ला सकते हैं।

धनिया :

धनिया भारतीय मसालों में सबसे आम मसाला है । यह दुनिया के सबसे पुराने मसालों में से एक है  , और इसकी विशेषता इसके सुनहरे पीले रंग और उखड़ी हुई बनावट से है । साबुत धनिया का उपयोग कई मसालों मिश्रण के लिए आधार के रूप में किया जाता है , और पिसा हुआ धनिया भारतीय व्यंजनों में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला मसाला है । धनिया भी जीरे की तरह ही भुना जाता है और फिर इस्तेमाल में लाया जाता है ।

Read More: लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स

हल्दी

हल्दी एक और आम भारतीय मसाला है। इसे ताजा या सुखा कर किसी भी तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसे स्वास्थ लाभ के लिए काफी अच्छा माना जाता है । इसका काफी सारे मसालों के मिश्रण और करी में इस्तेमाल किया जाता है । ताजी हल्दी का स्वाद ,सूखी हल्दी की तुलना में स्ट्रॉन्ग होता है। हल्दी अगर आपके कपड़ो पर लग जाए तो उसे हटाना मुश्किल होता है। तो आप हल्दी का इस्तेमाल करते समय अपने कपड़ो को बचा कर रखें ।

तो ये पांच ऐसे मसाले हैं जो हर भारतीय खाने की जान है। इनमें से कुछ मसाले आप साबुत या कूटकर भी प्रयोग कर सकती हैं। शायद ही ऐसी कोई रसोई हो जहां इनका प्रयोग नहीं होता।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.