Home / खाना / बड़े काम के हैं सब्ज़ियों के छिलके, फेंकने के बजाये बनाएं लाजवाब रेसिपी
vegetable peels recipe
vegetable peels recipe

बड़े काम के हैं सब्ज़ियों के छिलके, फेंकने के बजाये बनाएं लाजवाब रेसिपी

आप यह नहीं जानते होंगे लेकिन कुछ फलों और सब्जियों के छिलके खाने योग्य और बेहद पौष्टिक होते है । आप रसोई में इन छिलकों का उपयोग  न केवल विभिन्न चीजों के लिए कर सकते हैं , बल्कि उनके साथ आप खाना भी बना सकते हैं । तो आप अब इन छिलकों को फेकना बंद कर दें क्योंकि अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे  इन छिलके से बना सकते हैं स्वादिष्ट आहार ।

आलू के छिलके :

आलू के छिलकों का इस्तेमाल आप कुछ कुरकुरे चिप्स बनाने के लिए कर सकते हैं । कैसे ? चलिए जानते हैं ।

आलू के छिलकों को कम से कम 20 मिनट के लिए पानी में भिगोएं।  उन्हें बाहर निकालें और उन्हे सूखने दें ; एक बार जब वे सूख जाएं ,तो लहसुन पाउडर, नमक, और काली मिर्च, लाल मिर्च या कैनन पाउडर जैसे मसालों को उसमें डालें। यदि आप उन्हें सेंकना चाहते हैं , तो उन्हे तेल से लपेटें और पहले से गरम ओवन में बेक करें । यदि आप उन्हें तलना चाहते हैं , तो बस आप उन्हें प्री हीटेड तेल  से भरे पैन में तेल । अब आपका बेहतरीन नाश्ता बन के तैयार हैं।

संतरे के छिलके :

संतरे के छिलके स्वस्थ होते हैं  और इसलिए आप उन्हें विभिन्न प्रकार के फेस पैक में इस्तेमाल करते हैं । अब आपको इन्हें किसी भी हाल में  फेंकने की जरूरत नहीं है । आप इनका इस्तेमाल केक और डेस़र्ट्स को बेहतर फ्लेवर देने के लिए कर सकते हैं या फिर कॉकटेल को टैंगी खट्टा स्वाद देने के लिए । आप संतरे के छिलकों से यह भी बना सकते हैं :

आपको बस इतना करना होगा कि संतरे के छिलकों को पानी से भरे बर्तन में उबलने के लिए रख दें । अब छिलकों को पानी से निकाल दें । अब एक छोटे बर्तन में , चीनी और पानी मिलाएं और तब तक उबालें जब तक कि यह चिपचिपा न हो जाए । अब आप इस चीनी के पानी में संतरे के छिलकों को डाले और कम से कम 45 मिनट तक पकाएं । अब आप छिलकों को पानी से बाहर निकाल लें और उन्हे ठंडा होने के लिए अलग रख दें । फिर आप इन्हें एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और जब मन चाहे , इन्हें खाएं। नींबू के छिलके के लिए भी इसी तरह की प्रक्रिया अपनाई जा सकती हैं ।

सेब के छिलके :

सेब के छिलके से आपने कई बार जेली बनाई होगी पर क्या आपने कभी अपनी चाय में सेब के छिलके डालने के बारे में सोचा है ?आप स्वाद बढ़ाने के लिए आप अपनी ग्रीन या ब्लैक टी में सेब के छिलकों को भी उबाल सकते हैं । इसलिए यदि आप घर पर ही सेब के छिलके वाली चाय बनाना चाहती हैं, तो आपको बस इतना करना है कि कम से कम दो कप पानी में सेब के छिलकों को अच्छे से उबाल लें । उसके बाद छिलकों को पानी से निकाल दें । अब आप इस पानी में दालचीनी पाउडर , इलायची पाउडर , या लौंग मिला सकती हैं और साथ ही साथ स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू भी मिला सकते हैं । अब इसे अच्छे से उबाल लें और अपनी स्वादिष्ट और हेल्दी हॉट टी का मजा लें ।

गाजर के छिलके :

आपको आटा , कुछ मसाले और एक अंडे को एक साथ मिलाना होगा। इस मिश्रण में अब आप गाजर के छिलकों को मिला ले और कुरकुरे फ्रिटर्स बनाने के लिए उन्हें डीप फ्राई करें और अब आप इनका अपनी शाम की चाय या कॉफी के साथ मजा लें ।

Read More: खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जायेगा जब बनाएंगी करेले से बनी ये 5 रेसिपी

नींबू के छिलकें :

नींबू के छिलकों को  खुरचे और एक बाउल में डालें । अब उसमें काली मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएं । फिर आप इसे बेकिंग ट्रे पर फैलाएं और इसे सबसे कम तापमान पर बेक करें । एक बार बेक हो जाने पर , उन्हें पीस लें और थोड़ा नमक डाल कर मिलाएं । आप चाहें तो कुछ मसालों और हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकती हैं ।

अब आपका पिसा हुआ  नींबू के छिलके का मसाला बन कर तैयार है । आप इसका इस्तेमाल सूप या किसी भी करी डिश को स्वादिष्ट बनाने के लिए  कर सकते हैं ।

हमें उम्मीद है आपको छिलकों से बनीं यह महत्वपूर्ण रेसिपी पसंद आएंगी।अब आप भी छिलकों को फेकना बंद करें और इनका अपने खाने की डिश में स्वाद के तड़के के लिए इस्तेमाल करना शुरू करें।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.