Home / खाना / सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमे मसाले डालने का यह है सही तरीका
sabzi masala
sabzi masala

सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमे मसाले डालने का यह है सही तरीका

हम सभी जानते है कि अपनी प्लेट में फल , सब्जियां , दाल का होना सेहत के लिए कितना लाभदायक है। लेकिन इन्ही फल और सब्जियों को  स्वादिष्ट , सुगंध से भरपूर , और दिलचस्प बनाने में कोई ज्यादा  समय नहीं लगता। आपका भी मन करता होगा मजेदार खाना खाने का, अपने परिवार के लिए उनकी पसंद का खाना बनाना, नए नए हेल्दी डिश बनाना और उसमे एक अलग सा स्वाद लाना। इस स्वाद , खुशबू के लिए आप खाने में विनेगर, ऑयल, या सिट्रस जूस का तड़का लगा सकते हैं जिससे आपके खाने को नया फ्लेवर मिलेगा। पहले यह सोचना एक कठिन काम है कि खाने में क्या बनाए और जब ये डिसाइड होता है कि आज खाने में ये बनेगा तो फिर ये दिक्कत आती है कि उससे टेस्टी और टैंगी कैसे बनाए ।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो बना सकती है आपके खाने को और मजेदार ।

कैसे लगाए खाना पकाने में मसाले और खुशबू का तड़का :

अपने खाने में जेस्ट , स्पाइस , और अरोमा को कैसे बढ़वा दे –

सिट्रस जूस :

मैश किए हुए शकरकंद में नींबू का रस मिला सकते है । लेंटिल सूप में थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ सकते है । या ब्राउन चावल में आधा पानी निकल कर उसमें संतरे का रस मिलाएं जिससे आप उसका स्वाद थोड़ा मीठा और टैंगी बना सकते हैं । याद रहे नींबू को सब्ज़ी में पकाएं नहीं और हमेशा गैस बंद करने के बाद सब्ज़ी या राइस में ऊपर से डालें। सिट्रस जूस एक अच्छा विकल्प है अपने खाने में उपयोग करने का , इससे आपका टेस्ट बेहतर होता है और खट्टेपन का अलग ही मजा आता है खाने में।

जीरा :

ज्यादतर खाना बनाने के लिए , ऑलिव ऑयल , कटे हुए प्याज , और एक बड़ा चम्मच जीरा ही खाने को बेहतर स्वाद देता है । जीरे को जैसे ही भुना जाता है इसकी खुशबू दूर दूर तक फैल जाती है। सब्ज़ी के लिए तेल ज़्यादा गर्म हो गया है तो जीरा न डालें, गैस बंद कर तेल थोड़ा ठंडा होने दें, गर्म तेल में जीरा डालने से वह जल जायेगा और सब्ज़ी में इसका जला हुआ स्वाद आएगा। प्याज वाली सब्ज़ी बना रही हैं तो तेल ज़्यादा गर्म होने पर पहले प्याज डाले और कुछ देर बाद जीरा दाल कर भून लें। जीरा, बीन्स, टमाटर और हरी सब्जियों के साथ मिल कर एक लाजवाब स्वाद देता है।

अदरक :

ताजा, पिसा हुआ, या जूस अदरक फ्राइज, चिली और सलाद ड्रेसिंग के लिए बढ़िया विकल्प है। यह कच्चा होने पर थोड़ा ज्यादा खुश्बू देता है, और पकाने के बाद बहुत ही बढ़िया खुशबू देता है। सब्ज़ी बनाते वक़्त तेल में राइ या जीरा डालने के बाद अदरक डालें पर यदि आप प्याज का भी इस्तेमाल सब्ज़ी में कर रही है तो पहले प्याज डालें और फिर अदरक डालें।

मिर्च पाउडर :

चाहे आप मसालेदार भोजन के शौकीन हों या नहीं, बस एक चुटकी मिर्च पाउडर या पपरीका। इसका उपयोग विशेषकर चावल की डिश को बेहतर स्वाद देने के लिये किया जाता है। आप अपने सादे खाने को तीखा और बढ़िया फ्लेवर देने के लिए मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिर्च पाउडर को तेल में सीधे न डालें बल्कि सब्ज़ी, दाल या चावल में ऊपर से डाले। यदि आप गर्म तेल में मिर्च डालेंगी तो वह तेज़ आंच से जल सकती है डिश को कड़वा कर सकती है साथ ही मिर्च की गंध से आपको छींक या कोई एलर्जी भी नहीं होगी।

Read More : लंबे समय तक पनीर रहेगा फ्रेश अपनाएं यह जरूरी टिप्स

लहसुन और प्याज :

आप लहसुन और प्याज को स्वाद के पावर हाउस भी कह सकते हैं। इन दोनों का दुनिया भर के हर भोजन में कहीं न कही जरूर इस्तेमाल किया जाता है। सब्ज़ी में राइ या जीरा डालने के बाद लहसन डालें। आप प्याज और लहसुन का तड़का अपनी किसी भी डिश में लगा सकते हैं, पर याद रहे यदि आप प्याज का इस्तेमाल सब्ज़ी में कर रही है तो पहले प्याज डालें उसके बाद लहसन डालें। इनसे आप जरूर अपने खाने को मसालेदार, खुशबूदार, और दिलचस्प बना सकते हैं।

 

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.