Home / रेसेपी / इस बार गर्मियों में बनाये ठंडी ठंडी चिया सीड्स शिकंजी, जानें इसकी रेसिपी
chia-seeds-shikanji
chia-seeds-shikanji

इस बार गर्मियों में बनाये ठंडी ठंडी चिया सीड्स शिकंजी, जानें इसकी रेसिपी

छोटा पैकेट बड़ा धमाका, ये पंक्तियाँ तो आपने खूब सुनी होंगी, ये पंक्तियाँ चिया सीड्स पर बखूबी बैठती हैं। चिया सीड्स अनगिनत खूबियों से भरपूर होती हैं। आप इसकी शिंकजी से इस चिलचिलाती गर्मियों से छुटकारा पा सकते हैं।

कहते हैं जो जादू बड़ी चीज नहीं कर पाती वो जादू छोटी सी चीज भी करके दिखा देती है और ये जादू चिया सीड्स बखूबी करती है। चिया सीड्स देखने में जितना छोटा होता है, उसके फायदे उससे भी ज्यादा बड़े होते हैं। चिया सीड्स को गुणों का खजाना भी कहा जा सकता है। वैसे तो आपने चिया सीड्स को कई रूप में खाया होगा। लेकिन आज हम आपको चिया सीड्स की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो इस गर्मी आपके काफी काम आएगी। जी हां आज हम आपको चिया सीड्स की शिकंजी की रेसिपी के बारे में बताएंगे। जो चिलचिलाती धूप और गर्मी को मात देने में भी मदद करेगी। आप इसकी शिकंजी को सुबह के या शाम के नाश्ते के साथ या फलों के साथ ले सकते हैं। क्या हैं इसके फायदे और क्या है चिया सीड्स की शिकंजी बनाने की विधि चलिए जानते हैं।

 

किसके साथ है बेस्ट कॉम्बिनेशन- चिया सीड्स की शिकंजी एक हेल्दी ड्रिंक है। जिसे आसानी से बनाकर कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। आप अगर इसे गर्मियों की शाम को पियेंगे तो ये ज्यादा फायदेमंद होगी। आप चिया सीड्स की शिकंजी को शाम के स्नैक्स के साथ ले सकते हैं। ध्यान रहे अगर स्नैक बेक्ड होगा तो ज्यादा फायदेमंद होगा। अगर आप गर्मियों को मात देना चाहते हैं तो ताजे और रसीले मौसमी फलों के साथ इसे सर्व करेंगे तो आपको इसका असर ज्यादा दिखेगा।

क्या है शिकंजी बनाने की विधि- जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि चिया सीड्स की शिकंजी की रेसिपी काफी सरल है। इसे कैसे तैयार कर सकते हैं चलिए जानते हैं।

  • दो कप पानी में चिया सीड्स डालें और उसे अच्छे से मिलाएंगे।
  • पानी में चिया सीड्स डालकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 30 मिनट के बाद चीनी, नींबू, तीन कप पानी, काला नमक, काली मिर्च का पाउडर के साथ चीनी को अच्छे से मिलाएंगे।
  • चीनी घुलने के बाद इसमें बर्फ के टुकड़े, चिया सीड्स और पुदीना की पत्तियाँ मिलाएं।
  • तैयार होने पर इसे ग्लास में सर्व करें।
  • आप चाहें तो शहद का इस्तेमाल चीनी की जगह कर सकते हैं।

Read More: बचे हुए चावल-दाल-रोटी और करी से बनाएं ये टेस्टी रेसिपी 

चिया सीड्स की शिकंजी बनाना वाकई में है ना आसान। आप भी इन गर्मियों में चिया सीड्स की शिकंजी बनाकर मजे लीजिये और गर्मियों से छुटकारा पाइए। तो फिर इंतजार किस बात का आज ही बनायें। खुद भी पियें और दूसरो को भी पिलायें। ये आपके घर के हर सदस्यों को काफी पसंद आएगी। अपने दोस्तों से भी इस रेसिपी को जरुर शेयर करें।

Recommended Video:

About Masala Amma

Leave a Reply

Your email address will not be published.